कैराना शामली

खनन प्रकरण की जांच को पहुंचे विभागीय अफसर

खनन प्रकरण की जांच को पहुंचे विभागीय अफसर
— जिला खनन अधिकारी ने जेसीबी मशीन की जुटाई जानकारी, हल्का लेखपाल की भी बैठी जांच
कैराना। अवैध रेत खनन के प्रकरण में जिला खनन अधिकारी ने कोतवाली में पहुंचकर जानकारी जुटाई। इस दौरान पुलिस द्वारा कब्जे में ली गई जेसीबी मशीन की भी जांच की। वहीं, एसडीएम ने हल्का लेखपाल के खिलाफ तहसीलदार को जांच के निर्देश दिए हैं।
गत 19 सितंबर की रात में एसडीएम स्वप्निल यादव व सीओ अमरदीप मौर्य ने तहसील क्षेत्र के गांव मंडावर व बसेड़ा के बीच यमुना नदी में चल रहे अवैध रेत खनन पर छापेमारी की थी। लेकिन, पहले ही सूचना लीक होने के कारण माफिया फरार हो गए थे। मौके से टीम ने जेसीबी मशीन को पकड़ा था। इस मामले में एसडीएम ने एडीएम तथा सीओ ने एसपी को जांच रिपोर्ट भेज दी थी। शुक्रवार को जिला खनन अधिकारी बृजेश कुमार गौतम तहसील में पहुंचे और एसडीएम से अवैध खनन के संबंध में जानकारी की। इसके बाद खनन अधिकारी ने कोतवाली में पहुंचकर जेसीबी मशीन की भी जांच की। इस दौरान मशीन के चैसिस नंबर नोट किए गए। उधर, एसडीएम स्वप्निल कुमार यादव ने बताया कि हल्के के लेखपाल के खिलाफ तहसीलदार को जांच सौंपी है। उन्होंने लेखपाल और भूमि की जांच कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं।
———
तीन दिन, न एफआईआर न कोई जुर्माना
अवैध खनन के प्रकरण में पुलिस की संलिप्तता की जांच हुई, तो एसपी ने कर्तव्य में लापरवाही बरतने पर कोतवाली प्रभारी निरीक्षक विपिन कुमार मौर्य, उनके करीबी कांस्टेबल मुकेश कुमार तथा चालक अजय कुमार को निलंबित किया जा चुका है। इसके बावजूद शुक्रवार को छापेमारी को तीन दिन रहा, लेकिन खनन माफियाओं पर न कोई एफआईआर हुई और न ही कोई जुर्माना लगा है। खनन निरीक्षक भी कार्रवाई के नाम पर सुस्त नजर आए।
———
जेसीबी मशीन लेकर माफिया हुए फरार
पुलिस सूत्रों के अनुसार, खनन स्थल से जो जेसीबी मशीन पकड़ी गई है, उसे लेकर माफिया फरार हो चुके हैं। सीओ अमरदीप मौर्य ने बताया कि मौके पर जांच के दौरान मशीन का इंजन गर्म था, जिसका अवैध खनन में इस्तेमाल किया गया था। मशीन को कोतवाली प्रभारी को जब्त करने के निर्देश दिए गए थे, लेकिन उसमें लापरवाही बरती गई। मौके से गायब की गई मशीन की तलाश की जा रही है। संभवत: हरियाणा की हो सकती है। इसके अलावा पुलिस द्वारा कब्जे में ली गई जेसीबी मशीन गांव मलकपुर निवासी व्यक्ति की है। सीओ ने बताया कि उक्त मशीन का भी अवैध खनन में इस्तेमाल हो रहा था, जिसे खनन स्थल से करीब 300 मीटर दूर रेत के टीले की आड़ में छिपाया गया था। उसे टायरों के निशान के जरिए पकड़ा गया है।
———
इन्होंने कहा—
हल्का लेखपाल से अवैध खनन वाली भूमि के संबंध में रिपोर्ट मांगी गई है। रिपोर्ट आने के बाद खनन करने वालों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
— बृजेश कुमार गौतम, जिला खनन निरीक्षक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *