कैराना शामली

आधार कार्ड अपडेट के नाम पर अवैध उगाही

— बीएसएनएल एक्सचेंज में नियत शुल्क से लिए जा जा रहे 100—150 रुपये अधिक, लोग परेशान
कैराना। नगर में बीएसएनएल एक्सचेंज कार्यालय में आधार कार्ड में त्रुटियां दुरूस्त करने व नए आधार कार्ड बनाने के नाम पर अवैध उगाही का खेल रहा है। यहां नियत शुल्क 50 रुपये से अधिक 150 से 200 रुपये लिए जा रहे हैं, जिस कारण लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं। लोगों ने अवैध उगाही पर अंकुश लगाए जाने की मांग की है।
नगर में विजय सिंह पथिक राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के निकट स्थित भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के कार्यालय में नए आधार कार्ड बनाने और पुराने आधार कार्डों में त्रुटियां दुरूस्त करने हेतु मशीन चल रहा है। जहां आधार कार्ड के कार्य से संबंधित आने वाले लोगों से जमकर अवैध उगाही की जा रही है। वैसे तो निर्धारित शुल्क 50 रुपये है, लेकिन किसी भी कार्य के लिए लोगों से 150 से लेकर 200 रुपये तक मांगें जाते हैं। लोग मुंह मांगी रकम देने को मजबूर हैं। वहीं, बुधवार को एक्सचेंज कार्यालय पहुंचे ऊंचागांव निवासी राजकुमार ने बताया कि वह अपने बेटे के आधार कार्ड में नंबर बदलवाने के लिए पहुंचा। जहां उससे 150 रुपये वसूल किए गए हैं। इसके अलावा अन्य लोगों से भी इसी प्रकार रुपये लेकर काम किए जा रहे हैं। मुंह मांगी रकम नहीं देने पर कार्य करने से इनकार कर दिया जाता है। जागरूक लोगों ने प्रशासन से अवैध उगाही पर अंकुश लगाए जाने की मांग की है।
———
ब्लॉक व डाकघर में मशीनें बंद
कैराना और आसपास देहात क्षेत्र में लाखों की आबादी रहती है। ऐसे में ब्लॉक में बाल विकास विभाग के कार्यालय और डाकघर में भी आधार कार्ड मशीनें चल रही थी। ब्लॉक में पिछले करीब 15 दिनों से मशीन खराब है, जबकि डाकघर में भी 30 दिनों से मशीन खराब होने की बात कही जा रही है। हालांकि, बुधवार को डाकघर में मशीन दुरूस्त करने के लिए विशेषज्ञ को बुलाया गया। शाम तक मशीन को ठीक करने का काम जारी था। उपरोक्त दोनों मशीनों के खराब होने के कारण एक्सचेंज कार्यालय में मुंह मांगी रकम वसूलकर चांदी काटी जा रही है।
———
इन्होंने कहा—
आधार कार्ड में संशोधन अथवा नए बनाने के नाम पर तय शुल्क से अधिक रुपये वसूली बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मामले में जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा बंद मशीनों को भी चालू कराया जाएगा।
— स्वप्निल कुमार यादव, एसडीएम कैराना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *