कैराना शामली

मंदिरों में चोरी की घटना से फटी आक्रोश की ज्वाला – चौक बाजार में दूसरे दिन भी जारी रहा धरना, बाजार रहे बंद – घटनाओं का खुलासा कर पुलिस अधिकारी पर की कार्रवाई की मांग

मंदिरों में चोरी की घटना से फटी आक्रोश की ज्वाला
– चौक बाजार में दूसरे दिन भी जारी रहा धरना, बाजार रहे बंद
– घटनाओं का खुलासा कर पुलिस अधिकारी पर की कार्रवाई की मां
कैराना। एक सप्ताह के अंतराल में दो प्राचीन मंदिरों में हुई चोरी की घटना से आक्रोश कम नहीं हुआ है। मंगलवार को श्रद्धालुओं व व्यापारियों ने धरने को अनिश्चितकाल तक कर दिया। बाजार भी बंद कर दिए गए। धरनास्थल पर पुलिस-प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की गई। वहीं, राजनीतिक व व्यापारिक संगठनों से जुड़े लोगों ने अपना समर्थन दिया। उन्होंने घटनाओं का खुलासा करने व पुलिस अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही की मांग की।
नगर के प्राचीन बाला सुंदरी देवी मंदिर व सिद्धपीठ बाबा बनखंडी महादेव मंदिर में एक सप्ताह के अंतराल में हुई चोरी की घटनाओं के विरोध में मंगलवार को दूसरे दिन भी मुख्य चौक बाजार में धरना जारी रहा। इससे पूर्व में व्यापार मंडल के दोनों गुटों के अध्यक्ष विपुल जैन व अनिल कुमार गुप्ता के आह्वान पर व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठान बंद कर दिए। चौक बाजार व जोड़वा बाजार दुकानों के बंद रहने से सुनसान नजर आए। हालांकि, कुछ जगहों पर दुकानें खुली रहीं। धरनास्थल पर श्रद्धालुओं के अलावा व्यापारी व राजनीतिक संगठनों से जुड़े लोगों ने अपना समर्थन दिया। रेहड़ी-ठेली वाले भी धरनास्थल पर पहुंचे। पश्चिमी उप्र उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष घनश्याम दास गर्ग ने कहा कि मंदिरों में चोरी की घटना पुलिस की निष्क्रियता दर्शाती है। एक घटना का खुलासा नहीं हुआ, जबकि दूसरे मंदिर में चोरी कर ली गई। उन्होंने उच्चाधिकारियों से वार्ता करते हुए घटनाओं के खुलासे की मांग की। प्रदेश उपाध्यक्ष अंकित गोयल ने घटना पर गहरा रोष जाहिर किया। व्यापारी नेता विपुल जैन ने कहा कि रातभर उन्हें बुलाकर अधिकारी घटनाओं को दबाने में लगे थे, लेकिन यह आस्था का सवाल है। घटनाओं का खुलासा नहीं होने तक धरना जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि पिछले एक माह में बाजारों में भी कई घटनाएं हुई हैं, लेकिन पुलिस कोई कार्यवाही नहीं करती है। भाजपा नेता संजीव जैन ने कहा कि पार्टी के कार्यकर्ता किसी को नहीं बचाएंगे। इसमें आरोपियों की गिरफ्तारी होगी और जो भी अधिकारी नपेगा, उसके खिलाफ भी कार्यवाही होगी। धरने में वक्ताओं ने मंदिरों में हुई चोरी की घटनाओं को लेकर भारी आक्रोश जताया तथा पुलिस अधिकारी पर बदसलूकी करने का आरोप लगते हुए उन्हें निलंबित करने के साथ ही दोषियों की जल्द गिरफ्तारी सुनिश्चित कर माल बरामदगी की मांग की गई। वहीं, धरनास्थल पर ही भोजन किया गया। एहतियातन पुलिस व पीएसी के जवान तैनात रहे।

थाने की ईंट से ईंट बजा देंगेः अनवर
कैराना। पालिकाध्यक्ष हाजी अनवर हसन ने धरने को संबोधित करते हुए कहा कि एक सप्ताह पूर्व देवी मंदिर में चोरी की घटना का खुलासा नहीं हुआ और इसी बीच बनखंडी मंदिर में चोरी कर ली गई। यह सब माहौल खराब की साजिशें है, जिससे हमें हिंदू-मुस्लिम भाइयों को होशियार रहने तथा एकजुट रहने की जरूरत है। पूर्व में भी हत्या की वारदातों को अंजाम देकर माहौल खराब किया गया था। हमें एकजुटता के साथ अपनी लड़ाई को लड़नी है। जब तक समाधान नहीं होगा, तब तक धरना जारी रहेगा। इसके लिए जरूरत पड़ने पर देहात से भी लोगों को बुलाएंगे। उन्होंने कहा कि थाने की ईंट से ईंट बजानी पड़े, तो भी पीछे नहीं हटेंगे। न मरने से और न मारने से पीछे नहीं हटेंगे।

हफ्ता वसूल रही पुलिस, थाने में हो रहे सौदेः अनिल
कैराना। भाजपा के पूर्व विधानसभा प्रत्याशी अनिल चौहान ने कहा कि पुलिस का रवैया बेहद खराब है। आरोप लगाया कि आठ दिन पहले पुलिस ने अस्पताल में हुई चोरी के मामले में आरोपी के भाई को पकड़ लिया और उसे तमंचे में भेज दिया। जबकि असली आरोपी को पकड़कर सौदेबाजी कर छोड़ दिया। नशा बिकवाया जा रहा है। आदेश सीएम योगी के आदेश आए, तो पीने वालों को पकड़कर कार्यवाही की जा रही है, जबकि बड़े तस्करों पर नहीं होती, क्योंकि वह महीना देते हैं। भाजपा नेता ने आरोप लगाया कि पुलिस हफ्ता वसूली कर रही है। एक महीना पहले की जानकारी पुलिस को दी गई थी कि हथियार सप्लाई हो रही है। हथियार चलने से एक के हाथ में गोली लगी, जिसका इलाज डॉक्टर के हुआ। डॉक्टर भी कहने को तैयार है। लेकिन, उसमें भी सौदा कर लिया गया। पति-पत्नी की लड़ाई में पुलिस चली गई, तो समझौते के नाम पर दो हजार तक लिए जाते हैं, यह पुलिस के रेट हैं। उन्होंने कहा कि हमें मंदिर के असल चोरों की गिरफ्तारी चाहिए।

समाज में जहर घोलने की कोशिश नहीं होगी सफलः इकरा
कैराना। सपा विधायक नाहिद हसन की बहन इकरा हसन ने धरने को संबोधित करते हुए कहा कि यह घटना अति निंदनीय है। कैराना सदैव भाईचारे का प्रतीक रहा है। 2013 में जब दंगे हुए थे, तब भी कैराना में दोनों संप्रदाय के लोग सौहार्द के साथ रह रहे थे। सर्वसमाज के लोग धरने पर पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि यह लड़ाई मजबूती के साथ लड़ी जाएगी। पहली घटना में धैर्य रखा था। लेकिन, कोई कार्यवाही नहीं हुई। फिर दूसरी घटना हो गई। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की घटना को अंजाम देकर असामाजिक तत्व समाज में हर घोलीने की कोशिशें कर रहे हैं, जिसे हम कामयाब नहीं होने देंगे। आईजी व डीआईजी स्तर के अधिकारियों को कार्यवाही होने तक कैराना में कैंप करना चाहिए और आरोपियों को गिरफ्तारी होनी चाहिए।

एक मंच पर आ गए नेता
कैराना। दो मंदिरों में चोरी की घटना के बाद राजनीतिक पार्टियों से जुड़े नेता एक मंच पर आ गए हैं। सपा विधायक नाहिद हसन की बहन इकरा हसन, भाजपा नेता अनिल चौहान, ब्लॉक प्रमुख हर्षल चौधरी समेत अन्य पार्टियों से जुड़े नेता भी धरनास्थल पर नजर आ रहे हैं। उनकी ओर से दोषियों को सजा दिलाये जाने की मांग की जा रही है।

एसपी ने मंदिरों में घटनास्थल का किया निरीक्षण
कैराना। चोरी की घटनाओं के बाद एसपी अभिषेक सोमवार देर रात प्राचीन बाला सुंदरी देवी मंदिर व सिद्धपीठ बाबा बनखंडी महादेव मंदिर में पहुंचे। जहां उन्होंने घटनास्थल का गहनता के साथ निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मंदिर के पुजारी व समिति के पदाधिकारियों के साथ में वार्ता करते हुए चोरी की दोनों घटनाओं के संबंध में जानकारी हासिल की तथा शीघ्र राजफाश कराये जाने का आश्वासन दिया। वहीं, एसपी ने पुलिस टीमों को शीघ्र आरोपियों की गिरफ्तारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

पुलिस-प्रशासन की बैठक में नहीं बनी बात
कैराना। श्रद्धालुओं व व्यापारियों के साथ राजनीतिक संगठनों से जुड़े लोगों में भारी आक्रोश तथा धरने को लेकर पुलिस-प्रशासन द्वारा सोमवार देर रात तहसील सभागार में बैठक हुई, जिसमें पालिकाध्यक्ष हाजी अनवर हसन के अलावा व्यापारी व श्रद्धालु मौजूद रहे। बैठक में एडीएम संतोष कुमार सिंह व एएसपी ओपी सिंह ने वार्ता करते हुए मंदिरों में हुई चोरी की घटनाओं में दोषियों को शीघ्र गिरफ्तार कर राजफाश करने का आश्वासन दिया। उन्होंने धरना समाप्त करने का भी आह्वान किया, लेकिन धरना समाप्त करने से इनकार कर दिया गया।

चोरों की पैरवी नहीं करने का ऐलान
कैराना। बार एसोसिएशन कैराना के अध्यक्ष रामकुमार वशिष्ठ के नेतृत्व में अधिवक्ता मंगलवार को चौक बाजार में धरनास्थल पर पहुंचे। जहां उन्होंने मंदिरों में चोरी की घटना पर रोष जताते हुए धरने को समर्थन किया। इस दौरान अधिवक्ताओं ने कहा कि यदि शीघ्र ही घटनाओं का राजफाश नहीं हुआ, तो वह हड़ताल करेंगे। इसके अलावा यह भी ऐलान किया गया कि मंदिरों में चोरी की घटना में गिरफ्तार होने वाले आरोपियों की पैरवी भी नहीं की जाएगी। इस दौरान अधिवक्ता इंतजार अली, रवि वालिया, शैलेंद्र सिंह, खड़क सिंह चौहान, नसीम अहमद आदि मौजूद रहे।

पुजारी ने अज्ञात के खिलाफ दर्ज कराया केस
कैराना। प्राचीन बनखंडी मंदिर से दिनहदाड़े चोरी के प्रकरण में पुजारी की ओर से पुलिस ने अज्ञात में मुकदमा दर्ज किया है।
उत्तराखंड के जिला टीहरी के गांव कुंड पोस्ट भवान निवासी विनोद प्रसाद ने कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया कि वह प्राचीन बाबा बनखंडी महादेव मंदिर में पुजारी के रूप में सेवा करते हैं। सोमवार की दोपहर विश्राम करने के लिए गए थे। इसी दौरान ताले तोड़कर शिवलिंग के बराबर में रखे शेषनाग को तोड़कर चोरी कर लिया गया तथा चांदी का छत्र भी चोरी किया गया। मामले में पुलिस कार्यवाही में जुट गई है। बता दें, घटना के बाद मौके पर फोरेंसिक व डॉग स्क्वायड की टीम भी जांच को पहुंची थी।

मंदिर परिसर में पुलिसकर्मियों को किया तैनात
कैराना। बनखंडी मंदिर में दिनदहाड़े हुई चोरी की घटना से पुलिस विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। इसके बाद से पुलिस की कार्यप्रणाली एवं श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं। चोरी की घटना के दृष्टिगत दो पुलिसकर्मियों को मंदिर परिसर में तैनात कर दिया गया है, जो हर गतिविधियों पर कड़ी नजर बनाए हुए हैं। मंदिर में संदिग्ध दिखने वाले लोगों से पूछताछ भी की जा रही है।


  • खुलासे के लिए लगाई तीन टीमेंः एसपी

कैराना। एसपी अभिषेक का कहना है कि बाला सुंदरी देवी मंदिर व बनखंडी मंदिर में हुई चोरी की घटना के खुलासे के लिए तीन टीमों को गठन किया गया है। कुछ सुराग भी हाथ लगे हैं। शीघ्र ही खुलासा कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों से वार्ता कर उन्हें समझाने का प्रयास किया जा रहा है।

भाजपा सांसद के लापता के पोस्टर वायरल
कैराना। नगर के दो प्राचीन मंदिरों में चोरी की घटना को लेकर कैराना लोकसभा सीट से भाजपा सांसद प्रदीप चौधरी की चुप्पी धरनास्थल पर चर्चा बनी नजर आई। वहीं, सोशल मीडिया पर सांसद का फोटोयुक्त पोस्टर बनवाकर वायरल किया गया, जिसमें लिखा गया- गुमशुदा की तलाश, लापता। कैराना के सांसद को इस संकट में कैराना की जनता ढूंढ रही है।’ आगे यह भी लिखा कि ‘चिट्ठी न कोई संदेश, जाने वो कौन सा देश, जहां तुम चले गये।’ अंत में प्रकाशक समस्त कैराना नगरवासी लिखा गया है।

टारगेट कर मंदिरों को निशाना बनाना निंदनीयः विवेक
कैराना। धरनास्थल पर पहुंचे भाजपा के जिला मंत्री विवेक प्रेमी ने कहा कि दो मंदिरों में चोरी की घटना ऐसी है, जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया सकता है। टारगेट करके शहर का माहौल खराब करने की कोशिश हुई है, जो निंदनीय है। उन्होंने कहा कि वह सरकारें पहली चली गई, जिसमें इन सभी चीजों को नजरअंदाज किया जाता था, चोरों व गुंडों को संरक्षण दिया जाता था। अब बाबा की ठोकुओं की सरकार है। जो घटनाएं कर दी, उसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। अपराधियों को एनकाउंटर या बुलडोजर घोड़े दिखाई दे रहे होंगे। जिस भाषा में गुडों व बदमाशों को समझने की आदत है, उन्हें उस भाषा में सबक मिलेगा। उन्होंने कहा कि उनकी भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष मोहित बेनीवाल से बात हुई है, जिन्हें पूरे घटनाक्रम से अवगत करा दिया गया है। शीघ्र ही आरोपी गिरफ्तार होंगे। उन्होंने आगे कहा कि जिस अधिकारी का दिमाग खराब होगा, उसको ठीक करने का काम भी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *