स्पोर्ट्स

भारत ने इंग्लैंड को हराकर वनडे सीरीज पर भी किया क़ब्जा

पुणे में खेली गई 3 मैचों की वनडे सीरीज में भारत ने तीसरे और अंतिम वनडे में इंग्लैंड को 7 रन से हराकर 2-1 से यह सीरीज अपने नाम कर ली है. इस जीत के साथ भारतीय टीम ने मेहमान इंग्लैंड का तीनों ही सीरीज में क्लीन स्वीप कर दिया. इससे पहले टीम इंडिया ने इंग्लैंड को टेस्ट और टी20 सीरीज में भी मात दी थी. रविवार को खेले गया मैच सीरीज का निर्णायक मैच था. 8 विकेट गंवाने के बाद भी इंग्लैंड ने अंत तक हार नहीं मानी और सैम करन की ताबड़तोड़ पारी ने मैच में अंत तक रोमांच ला दिया. लेकिन अंत में भारत ने जीत दर्ज कर राहत की सांस ली. ये हैं भारत की जीत के 6 कारण…

दीवार की तरह अड़े सैम करन, लेकिन अंत में जीता भारत
मैच का सबसे बड़ा टर्निंग प्वॉइंट सैम करन की बैटिंग बन गई, जो 8वें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे थेेेे।

शुरुआत में हार्दिक पांड्या से उनका आसान सा कैच छूटा था तो सैम ने इसे बखूबी भुना लिया. जब इंग्लैंड का 8वां विकेट गिरा तो वह जीत से 73 रन दूर था. लेकिन सैम ने मार्क वुड (14) के साथ मिलकर 60 रन की साझेदारी कर भारत की चिंताएं बढ़ा दीं. हालांकि अंतिम 3 ओवरों में भुवनेश्वर, हार्दिक पांड्या और टी. नटराजन ने अपनी सूझ बूझ से इस मैच को बचा लिया. करन की बैटिंग ने मैच में भारत की सांसें थाम दी थीं. सैम करन से पहले कुछ ऐसा था मैच का हाल…

रोहित-शिखर की जोड़ी ने दी ठोस शुरुआत
टीम इंडिया एक बार फिर टॉस हार गई और उसे पहले बैटिंग का निमंत्रम मिला. लेकिन इस बार (Rohit Sharma) रोहित शर्मा (37) और (Shikhar Dhawan) शिखर धवन (67) की जोड़ी ने ठोस शुरुआत दी. दोनों ने शतकीय साझेदारी कर भारत की लिए बड़े स्कोर का आधार रखा. रोहित 37 रन बनाकर आउट हुए लेकिन धवन ने 67 रन की पारी खेलकर सीरीज में अपनी दूसरी फिफ्टी जमाई.

रिषभ पंत और हार्दिक पांड्या ने मिडल ऑर्डर को संभाला
रोहित और धवन से मिली शुरुआत का लाभ आज कप्तान (Virat Kohli) विराट कोहली (7) और (KL Rahul) केएल राहुल (7) नहीं उठा पाए. दोनों ही बल्लेबाज सस्ते में लौट गए. लेकिन उम्दा फॉर्म में चल रहे (Rishabh Pant) रिषभ पंत (78) और (Hardik Pandya) हार्दिक पांड्या (64) ने फिफ्टी जड़कर भारत के स्कोरबोर्ड की रफ्तार को धीमा नहीं पड़ने दिया. इन दोनों के आउट होने के बाद (Shardul Thakur) शार्दुल ठाकुर (30) और (Krunal Pandya) क्रुणाल पांडया (25) ने छोटी लेकिन उपयोगी पारी खेलकर भारत का स्कोर 329 तक पहुंचाने में मदद की.

भुवनेश्वर कुमार ने दिए शुरुआती झटके
इंग्लैंड के मजबूत बैटिंग लाइनअप से सामने 330 रन की चुनौती खास नहीं दिख रही थी. लेकिन भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने आज मैच की शुरुआत से ही दमदार बॉलिंग की और इंग्लैंड को अपने पहले 2 ओवरों में ही दो करारे झटके दिए. उन्होंने (Jason Roy) जेसन रॉय (14) और (Jonny Bairstow) जॉनी बेयरस्टो (1) को चलता कर दिया. बेयरस्टो पिछले मैच में इंग्लैंड की जीत के हीरो रहे थे. लेकिन उनके आउट होते इंग्लैंड दबाव में घिर गया.

खतरनाक बेन स्टोक्स को टी. नटराजन ने कहा अलविदा
हालांकि भारत के लिए दो विकेट झटककर भी खतरा अभी टला नहीं था. पिछले मैच में 51 बॉल में 99 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलकर भारत से जीत छीन लेने वाले बेन स्टोक्स (Ben Stokes) अभी जमे हुए थे. वह 35 रन बना चुके थे कि टी. नटराजन (T. Natarajan) ने उन्हें अपनी फुल टॉस में डीप मिडविकेट पर फंसा कर पवेलियन भेजा. इसके बाद (Sam Curran) सैम करन (95*) की जानदार पारी ने इंग्लैंड को मैच की आखिरी गेंद तक मैच में बनाए रखा.

शार्दुल ठाकुर ने नहीं दिया जमने का मौका
इंग्लैंड पर शुरुआती दबाव बनाने का काम तो भुवी और नट्टू (नटराजन) की जोड़ी ने कर दिया था. लेकिन इंग्लैंड की कमर तोड़ने का काम किया शार्दुल ठाकुर ने. उन्होंने इंग्लैंड के मिडल ऑर्डर की कमर ही तोड़कर रख दी. उन्होंने मलान, कप्तान जोस बटलर (15), लियाम लिविंगस्टोन (36) और आदिल रशीद (19) को अपना शिकार बनाया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *