लाईफस्टाइल

अगर आप चाहते हैं कि बढ़ती उम्र का असर आपकी स्‍क‍िन पर कम से कम पड़े तो आपको कुछ हेल्‍दी ट‍िप्‍स फॉलो करने की जरूरत है

एज‍िंग के असर से बचने के ल‍िए क्‍या करें? अगर आप भी अपनी उम्र के 30 पार वाले पढ़ाव में आ चुकी हैं तो आपको एंटी एज‍िंग स्‍क‍िन रूटीन शुरू कर देना चाह‍िए। उम्र के इफेक्‍ट्स बॉडी या फेस पर न द‍िखें ये मुमक‍िन नहीं है पर उन्‍हें कम जरूर क‍िया जा सकता है। अगर आप चाहते हैं क‍ि एज‍िंग का फर्क आपकी स्‍क‍िन पर कम से कम पड़े तो आपको कुछ हेल्‍दी ट‍िप्‍स फॉलो करने की जरूरत है। इस लेख मे हम आपको कुछ ऐसे ही ट‍िप्‍स, फेसपैक की जानकारी देंगे ज‍िन्‍हें आप एज‍िंग के ख‍िलाफ यूज कर पाएंगे। 30 की उम्र आते-आते चेहरे की स्‍क‍िन में झुर्रियां, दाग, ढीली स्‍क‍िन जैसी समस्‍याएं शुरू हो जाती हैं। धूप में ज्‍यादा समय तक रहने, तनाव में रहने या खानपान पर ध्‍यान न देने से ये परेशानी बढ़ सकती है।

आपको एज‍िंग कम करने के ल‍िए हर द‍िन 7 से 8 घंटे सोना भी जरूरी है। इसके अलावा अगर आपने अपने चेहरे पर फेसपैक लगाना शुरू नहीं कि‍या है तो उसे भी अब रूटीन बना लें। फेसपैक से स्‍किन संबंधी श‍िकायतें दूर होंगी। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की।

एंटी एज‍िंग ट्रीटमेंट में क्‍यों जरूरी है फेसपैक? (Benefits of using facepack as a anti ageing treatment)

केवल उम्र बढ़ने के कारण एज‍िंग इफेक्‍ट्स हों ऐसा जरूरी नहीं है। तेज धूप, तनाव, प्रदूषण से भी स्‍क‍िन पर असर पड़ता है और त्‍वचा समय से पहले ही बूढ़ी नजर आने लगती है। त्‍वचा पर हो दूर करने के ल‍िए आपको हफ्ते में कम से कम एक बार फेसपैक लगाना बहुत जरूरी है। ज‍िस प्रकार हम पौधे की गुणवत्‍ता बनाए रखने के ल‍िए उसे खाद्य देते हैं ठीक उसी तरह हमें स्‍किन को जवां और हेल्‍दी रखने के ल‍िए उसे नैचुरल उत्‍पाद देने जरूरी है जो हमें फेसपैक से म‍िल जाते हैं इसल‍िए 30 पार होते ही फेसपैक लगाना शुरू कर दें। हम आपको 5 आसान फेसपैक बताने जा रहे हैं जो आप ट्राय कर सकते हैं-

1. आलू और गाजर पैक (Potato-carrot facepack for anti ageing)

गाजर और आलू को काटकर म‍िक्‍सी में चलाकर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट में हल्‍दी, बेक‍िंग सोडा डालें और चेहरे पर 20 म‍िनट के ल‍िए लगाकर छोड़ दें फ‍िर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। आप में गुलाब जल, शहद और दही भी म‍िला सकते हैं। आपको हफ्ते में एक बार इस पेस्‍ट का इस्‍तेमाल करना है।

2. कोकोनट म‍िल्‍क पैक (Coconut facepack)

को रुई में डुबोकर चेहरे पर लगाएं और 20 म‍िनट बाद चेहरा धो लें। आपको द‍िन में 2 बार ऐसा करना है। इसके अलावा आप कोकोनट म‍िल्‍क में आलू का रस, हल्‍दी म‍िलाकर भी लगा सकते हैं। इससे झुर्रियां दूर होंगी। इस पैक को हफ्ते में 3 बार लगाएं। चेहरे की कसावट के ल‍िए क्‍ले पैक अच्‍छा होता है, आप उसे भी हफ्ते में 3 बार लगा सकते हैं।

3. पपीते का पैक (Papaya facepack)

बढ़ती उम्र में त्‍वचा रूखी और बेजान लगती है। आप एज‍िंग के असर को कम करने के ल‍िए पपीते का फेसपैक भी बना सकते हैं। पपीते में मौजूद कैम‍िकल डेड स्‍क‍िन को बाहर न‍िकालते हैं और त्‍वचा को मुलायम रखते हैं। पपीते का पैक बनाने के ल‍िए पपीते को मैश करें और चेहरे के साथ गर्दन पर लगाएं फ‍िर 20 म‍िनट के ल‍िए छोड़ दें। उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

4. आलू के जूस का पैक (Potato juice facepack)

आपको एक आलू का रस न‍िकालकर उसे गर्दन और चेहरे पर लगाना है। उसे लगाकर छोड़ दें। आलू के रस को और भी कई तरह से इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बादाम को भ‍िगोकर उसे छ‍िलकर रख लें। बादाम में दूध और आलू का रस बनाकर पेस्‍ट बना लें और उस पेस्‍ट को लगाएं।

5. शहद और दही का पैक (Honey-curd facepack)

इसल‍िए शहद आपको एंटी एज‍िंग क्रीम या क‍िसी भी एंटी एज‍िंग प्रोडक्‍ट में जरूर म‍िलेगा। वहीं दही लगाने से स्‍क‍िन हेल्‍दी रहती है और टाइट बनी रहती है। पैक बनाने के ल‍िए दही, शहद, नींबू का रस, व‍िटाम‍िन ई का तेल और हल्‍दी म‍िलाएं। इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 म‍िनट बाद चेहरा धो लें।

स्‍क‍िन को एज‍िंग के असर से बचाने के ल‍िए क्‍या ख‍िलाएं? (Healthy diet tips for younger skin)

  • 1. आपको अपनी डाइट में डॉक्‍टर से सलाह लेकर बायोट‍िन एड करना चाहिए। बायोट‍िन बाल और चेहरे के ल‍िए अच्‍छे होते हैं।
  • 2. आपको आद‍ि खाना चाह‍िए, इनमे एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं जो त्‍वचा को जवां रखने में मदद करते हैं।
  • 3. आपको खाने के साथ सलाद में टमाटर जरूर खाना चाह‍िए। टमाटर खाने से फेसपैक में लगाने से झुर्रियां दूर होती हैं। टमाटर में लाइकोपीन एंटी ऑक्‍सीडेंट मौजूद होता है। ये यूवी रेज के असर को भी कम करने में मदद करता है।
  • 4. आपको ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी पीना है, इससे शरीर ड‍िटॉक्‍स होता है और स्‍क‍िन में नमी बनी रहती है। त्‍वचा का लचीलापन भी कायम रहता है।
  • 5. अगर आप कॉफी या चाय के शौकीन हैं तो आपको खुद को एज‍िंग के असर से दूर रखने के ल‍िए कैफीन छोड़ना होगा। इससे स्‍क‍िन और बॉडी पर बुरा असर पड़ता है।
  • 6. से भी त्‍वचा मुरझााई सी नजर आती है, इसल‍िए डॉक्‍टर की सलाह पर प्रोटीन डाइट लें जैसे दूध, दही, पनीर, दाल, अंडा खाएं।
  • 7. मैदा और चीनी की मात्रा को ब‍िल्‍कुल कम कर दें, इससे फेस पर एक्‍स्‍ट्रा फैट जमा नहीं होगा। अगर आप नमक का ज्‍यादा सेवन करते हैं तो उसे भी बंद कर दें क्‍योंक‍ि उससे त्‍वचा की नमी गायब होने लगती है और सूजन आ जाती है।

एज‍िंग के असर को कम करने के ल‍िए क्‍या करें? (Tips to prevent skin ageing)

आप अपने को जरूर एड करें। क‍िसी भी मौसम में यूवी रेज से बचना जरूरी है। इसके अलावा आप हमेशा बाहर न‍िकलने से पहले सनग्‍लासेस का इस्‍तेमाल करें। आपको अंडर आई एर‍िया पर खीरा या आलू लगाना चाह‍िए क्‍योंक‍ि इसी जगह झुर्रियां पड़नी शुरू होती हैं। इसके साथ ही आपको रोजाना एक्‍सरसाइज करना है, त्‍वचा को स्‍ट्रेस से दूर रखने के ल‍िए कसरत जरूरी है। स्‍क‍िन की नमी बनाए रखने के ल‍िए मॉइश्‍चराइज करें ज‍िसके ल‍िए क्रीम के बजाए नार‍ियल के तेल का इस्‍तेमाल करें।

इन आसान ट‍िप्‍स को फॉलो करके आप स्‍क‍िन एज‍िंग के असर से काफी हद तक खुद को बचा सकते हैं, एज‍िंग के असर को कम करने के ल‍िए डाइट का अहम रोल है इसल‍िए इस बात का ध्‍यान रखें क‍ि आप क्‍या खा रहें हैं उसका सीधा असर आपकी स्‍क‍िन पर पड़ेगा। तेल और मसाले वाले खाने की बजाय फाइबर इंटेक बढ़ाएं जैसे फल और सब्‍ज‍ियों को सलाद के फॉर्म में खाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *