कोरोना दिल्ली

दिल्ली में कोरोना को काबू करने के सभी उपाय फेल! लग सकता है लॉकडाउन

दिल्ली में कोरोना के हालात पूरी तरह बेकाबू होते जा रहे हैं. कोरोना को काबू करने के सभी उपाय फेल होते दिखाई दे रहे हैं. दिल्ली में नाइट कर्फ्यू पहले ही लगाया गया था लेकिन अब वीकेंड कर्फ्यू भी लागू कर दिया गया है. आज पहले वीकेंड कर्फ्यू का पहला दिन है. वीकेंड कर्फ्यू आने वाले दिनों में भी इसी तरह ही जारी रहेगा जब तक कि कोई नया आदेश नहीं आ जाता है. कोरोना के बेकाबू होते मामलों के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक रिव्यू मीटिंग बुलाई है. इस मीटिंग में कोविड-19 मैनेजमेंट के लिए नोडल मंत्री मनीष सिसोदिया, हेल्थ मिनिस्टर सत्येंद्र जैन अन्य महत्वपूर्ण अधिकारी शामिल होने वाले हैं.

लग सकता है लॉकडाउन

राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 19,486 नए मामले सामने आए हैं.

वहीं 141 लोगों की मौत कोरोना के कारण हो गई. कोरोना की तेजी से रफ्तार हो रोकने में लॉकडाउन ही आखिर रास्ता दिखाई दे रहा है. ऐसी भी संभावनाएं जताई जा रही हैं कि अगर वीकेंड कर्फ्यू से भी कोरोना मामले नहीं घटते हैं तो दिल्ली में जल्द ही संपूर्ण लॉकडाउन लगाया जा सकता है. इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दो बातें प्रमुख तौर पर कहीं हैं एक ये कि लॉकडाउन समाधान नहीं है. बेकाबू हो चुके कोरोना वायरस ने सरकार की नींद उड़ा रखी है तो वहीं नागरिकों में भी इसका भयंकर डर बना हुआ है. वीकेंड लॉकडाउन से पहले ही दिल्ली पुलिस के जवान सड़कों पर मुस्तैद नजर आए दस बजते ही पुलिस एक्शन में आ गयी सड़कों पर सन्नाटा छा गया.

वीकेंड कर्फ्यू एकदम सभी चीजों पर प्रतिबंध नहीं लगाता, आवश्यक वस्तुओं, सेवाओं के आवागमन के लिए वीकेंड कर्फ्यू में भी छूट दी गई है लेकिन इस दौरान दिल्ली में मॉल, जिम, स्पा, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल, एंटरटेनमेंट पार्क अन्य ऐसी जगहें जो कोरोना महामारी जैसी स्थिति में बहुत जरूरी नहीं हैं वे पूरी तरह से बंद रहेंगी. वहीं थियेटरों को 30 फीसदी क्षमता के साथ चलने की अनुमति दी गई है. दूसरी तरफ रेस्टोरेंट में बैठकर खाने पर रोक लगाई है हालांकि होम डिलीवरी पर किसी भी तरह का प्रतिबंध नहीं है. खास बात ये है कि इस दौरान बस, ऑटो, टैक्सी, मेट्रो आदि सार्वजनिक वाहनों पर रोक नहीं लगाई गई है. लेकिन इनमें उन्हें ही जाने की अनुमति रहेगी जिन्हें नाईट कर्फ्यू के दौरान छूट मिली हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *