देश

दिल्ली से मुम्बई का सफ़र अब 18 घंटों में कर सकेंगे

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी 8 अप्रैल को दिल्ली-मुंबई-वडोदरा एक्सप्रेस वे के निर्माण कार्य का निरीक्षण करेंगे। केंद्रीय राज्य मंत्री इंद्रजीत सिंह के अनुसार इस एक्सप्रेस वे के निर्माण कार्य जानकारी के लिए सड़क व हवाई मार्ग से एक्सप्रेस वे का निरीक्षण करेंगे। इसके निर्माण के बाद गुडग़ांव व दिल्ली के लोग करीब 12 घंटे में मुंबई पहुंच सकेंगे।

उल्लेखनीय है कि हरियाणा की सीमा में करीब 80 किलोमीटर क्षेत्र में यह एक्सप्रेस वे स्थित है। जिसमें से अधिकतर भाग सोहना से शुरू होकर राजस्थान बॉर्डर फिरोजपुर झिरका तक है। 1350 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस वे करीब 5 राज्यों की सीमाओं से होकर गुजर रहा है।

इस एक्सप्रेस वे के निर्माण को पूरा करने का लक्ष्य 2023 तक रखा गया है। यह एक्सप्रेस वे 90 हजार करोड़ से अधिक लागत से तैयार किया जा रहा है। यह एक्सप्रेस वे आने वाले दिनों में मेवात और साथ लगते सोहना आदि क्षेत्र के लिए मील का पत्थर साबित होगा। 2019 में इस एक्सप्रेस वे का शिलान्यास किया।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के अधिकारियों के अनुसार दिल्ली से सोहना होते हुए राजस्थान के दौसा तक 214 किलोमीटर हिस्से का निर्माण इस वर्ष के अंत तक पूरा होने की उ मीद है। एक्सप्रेस वे के निर्माण होने के बाद दिल्ली व गुडग़ांव के वाहन चालक 12 घंटे में मुंबई पहुंच सकेंगे। वत्र्तमान में ट्रेनों से 18 घंटे से 20 घंटे में यात्री मुंबई पहुंचते है जबकि सड़क मार्ग यह दूरी करीब 24 घंटे की होती है। इसके निर्माण से दिल्ली-जयपुर हाइवे पर बढ़ते ट्रैफिक का दवाब कम होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *