दिल्ली

दस लाख रुपए तक के एजुकेशन लोन के साथ ग़रीब छात्रों को फैलोशिप भी देगी दिल्ली सरकार

दिल्ली। शिक्षा के क्षेत्र में दिल्ली सरकार बेहतर काम कर रही है। राज्य सरकार चाहती है कि छात्रों के सामने आने वाली हर परेशानी को जल्द से जल्द दूर की जाए. इसके लिए राज्य सरकार छात्रों को दस लाख रुपये तक का एजुकेशन लोन भी मुहैया करा रही है।

इतना ही नहीं, उच्च शिक्षा के क्षेत्र में भी सरकार ने छात्रों के लिए बेहतर काम किया है. दिल्ली सरकार ने छात्रों के सामने आने वाली चुनौतियों को लगभग खत्म कर दिया है. इसके अलावा, 6 लाख रुपये से कम इनकम वाली फैमिली के छात्रों को टोटल फीस के बराबर फेलोशिप दी जा रही है, जिससे छात्र आसानी से अपनी पढ़ाई पूरी कर सकें।

दिल्ली की केजरीवाल सरकार का कहना है कि पैसे की वजह से किसी छात्र की पढ़ाई बीच में नहीं छूटनी चाहिए. इसके लिए उनकी ओर से सार्थक पहल की शुरुआत कर दी गई है. केजरीवाल सरकार छात्रों को दस लाख रुपये तक की गारंटी लोन भी उपलब्ध करा रही है. इसके तहत अब छात्रों को बिना गारंटी मांगे लोन मिल जाएगा. दिल्ली सरकार का कहना है कि छात्रों की पढ़ाई की पूरी जिम्मेदारी सरकार की है और इसलिए उन्होंने बिना गारंटी के लोन देने का फैसला किया है।

छात्रों को फेलोशिप देने की चल रही तैयारी

केजरीवाल सरकार का कहना है कि दिल्ली में अधिकतर फैमिली की इनकम 6 लाख रुपये से कम है. ऐसे में छात्रों को अपनी पढ़ाई पूरी करने में दिक्कत आती है. लेकिन सरकार ने इसका हल भी ढूंढ लिया है. दिल्ली सरकार की ओर से अब छात्रों को फीस के बराबर की फेलोशिप भी प्रदान की जाएगी. इसके तहत अब छात्र आसानी से अपनी पढ़ाई पूरी कर सकेंगे. यह स्किम अगले साल से लागू किया जाएगा.

इंग्लिश स्पीकिंग और पर्सनालिटी डेवलपमेंट पर देंगे ध्यान

दिल्ली सरकार भाषा के क्षेत्र में भी प्रभावी कदम उठाने की तैयारी कर रही है. इसके तहत अब इंग्लिश स्पीकिंग और पर्सनालिटी डेवलपमेंट पर मुख्य रूप से ध्यान दिया जाएगा. राज्य सरकार का कहना है कि उच्च शिक्षा के लिए इंग्लिश पर पकड़ रहना बेहद जरूरी है और ऐसे में उन्हें इस भाषा की अच्छी तरह ट्रेनिंग दी जाएगी. सरकार के अनुसार, स्कूल की पढ़ाई कर चुके छात्र इस स्किम का लाभ उठा पाएंगे. इसके अलावा, सरकार पर्सनालिटी डेवलपमेंट पर भी फोकस कर रही है. बता दें कि इसके लिए छात्रों को 3 महीने का कोर्स कराया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *